These Properties Will Bring Heaven Home and Will Happy Family in Hindi

  दोस्तों आज की पोस्ट है -  इन गुणों से आयेगा घर में स्वर्ग और होगा सुखी परिवार (These Properties Will Bring Heaven Home and Will Happy Family in Hindi) . आज हम कुछ ऐसी बाते बताएँगे कुछ ऐसे गुण बताएँगे जिनसे एक परिवार स्वर्ग सामान बन जाता है इन गुणो से आपके घर में स्वर्ग आएगा और कुछ आदतों को बदल कर कर हम एक सुखी जीवन वय्तित कर सकते है और घर का माहोल स्वर्ग के समान बना सकते है .

 दोस्तों प्यार और सहकार से भरा पूरा परिवार ही स्वर्ग होता है तो चलिए इस टॉपिक पर और गहराई से बात करते है और जानते है की वे क्या आदते या गुण है जिनसे घर में स्वर्ग आटा है

  These Properties Will Bring Heaven Home and Will Happy Family - इन गुणों से आयेगा घर में स्वर्ग और होगा सुखी परिवार

जिन परिवार के स्वामी परिवार को सदभावना की जमीन पर उगाते सतत स्नेह को सिंचन करते है।  सहनशीलता विनम्रता का खाद पानी देते रहते है।  वे परिवार सदा हरे भरे रहते है और सुखी रहते है।

असंतुष्ट और अशांत जीवन तथा विशुब्ध मानसिकता वाले का पारिवारिक जीवन न तो संतोष पाता है और न ही प्रसन्नता।

दूरदर्शी विवेक शीलता , उदारता आत्मीयता तथा सहकार भावना जिसके जीवन में नहीं है , उसका धन विद्या पद और सब बेकार है।

जो व्यक्ति आतुर है, उत्तेजित रहता है, सदा अधीर रहता है जिसकी वृति निराशावादी है।  कडवा बोलता है ऐसे प्रवित्ति के गृह स्वामी अपनी इन्ही दोषपूर्ण प्रवित्ति के कारण समस्त परिवार को अव्यवस्था और दुर्गति के किनारे लाकर खड़ा कर देते है।

धन सम्पदा अपार ऐश्वर्य तथा अच्छे भले परिवार भी इर्षा की अग्नि में जलते रहते है।  जहाँ स्वार्थपरता है, संकीर्णता है, वहाँ सुख शांति नहीं रहती बल्कि नरक के समान परिस्थिति पैदा हो जाती है।

परिवार में एक दुसरो के गुणों की चर्चा अधिक की जानी चाहिए , दोषों की कम करना चाहिए बार बार गुणों की चर्चा करने से गुणों की मात्रा बढ़ जाती है।

दोषों की चर्चा बार बार सुनने से मनुष्य अपने को हताश - निराश और पिछड़ा हुआ तथा तिरस्कृत अनुभव करने लगता है।  अंततः निर्लज्ज और ढीठ बन जाता है इसलिए दोषों की चर्चा कम करे।

यदि कही परिस्थितियों में किसी की अपनी भूलों का शिकार होना पड़ा है, तो उन्हें कभी एकांत में ध्यान दिलाना चाहिए आदर और स्नेह पूर्वक सहानुभूति प्रकट करते हुए दोषों का ध्यान कराये तथा उसे छोड़ने की आवश्कता बताये।

मारपीट करना , गाली - गलोच करना , आतंक मचाना , दबावदेना , निंदा करने आदि से क्रिया तो बदल सकती है, पर मन नहीं बदलते सहनशीलता , क्षमा और उदारता के आधार पर बुरों को भी भला बनाया जा सकता है।

परिवार के हर सदस्य चाहे वो छोटे हो या बड़े हो सबकी बातो को धेर्य और सहानभूति के साथ सुने तथा उनका समाधान करे।

शंकर जी को सबसे बड़े देवता महादेव इसलिए माना गया है, क्योंकी उनके समाज में भूत प्रेत ,सर्प , सिह ,मौर आदि के लिए आदर पूर्वक स्थान है।  भगवान् शंकर अपने साथ खरे - खोटे सभी को निर्वाह लेते है।

पंडित श्री राम शर्मा आचार्य जी ने लिखा है की " प्यार और सहकार से भरा पूरा परिवार ही धरती का स्वर्ग है "

उपर बिन्दुवो में वर्णित गुणों के आधार पर ही परिवार में स्वर्ग आ सकेगा।यह पोस्ट इन गुणों से आयेगा घर में स्वर्ग और होगा सुखी परिवार These Properties Will Bring Heaven Home and Will Happy Family ) आपको कैसी लगी , हमे कमेंट करके बताना न भूले। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले । आप हमसे Facebook,Twitterऔर YouTube या Google +पर भी जुड़ सकते है। ऐसे ही हमसे जुड़े रहे और Hindimai.com को सपोर्ट करे और दोस्तों मे शेयर करे।

Leave a reply

HINDI NEWSLETTER

अभी जुड़े ! ईमेल डाले ! Sign Up!

Hindimai वेबसाइट से जुड़े और सभी तरह की रोचक और ज्ञान वर्धक पोस्ट की जानकारी फ्री में पाये।