PayPal Kya Hai - What is PayPal in Hindi ?

दोस्तों आज इस पोस्ट के माद्यम से जानेंगे की पेपल क्या है ( PayPal Kya Hai - What is PayPal in Hindi ? ) . PayPal Holdings, Inc. एक अमेरिकन कंपनी है जो ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम को चलती है। पेपल (PayPal) दुनिया की सबसे ट्रस्टेड (भरोसेमंद) ऑनलाइन पेमेंट का जरिया है जो खरीदने और बेचने वाले को ऑनलाइन पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देता है। पेपल की मदत से आप ऑनलाइन किसी को भी पैसे भेज और पैसे प्राप्त कर सकते है।

PayPal Kya Hai - What is PayPal in Hindi ?,What is Paypal Account, What is PayPal in Hindi, PayPal Kya Hai, PayPal Information paypal kya hai - what is paypal in hindi ? PayPal Kya Hai – What is PayPal in Hindi ? paypal Kya Hai

PayPal Kya Hai , What is PayPal in Hindi

मान लीजिये आपको ऑनलाइन कुछ खरीदना है या भेचना है तो आप अपने पेपल अकाउंट के पैसे दे सकते है पर ऑनलाइन पेमेंट ले भी सकते है और पैसो का आदान प्रदान पेपल के जरिये कुछ ही समय में हो जाता है। पेपल सिक्योरिटी के मामले में भी अच्छा है पेपल में आपको अपना बैंक अकाउंट कनेक्ट करना पड़ता है पैसो के लेन देन के लिए पर घबराइये नहीं आप कुछ भी ऑनलाइन पेमेंट करेंगे आपकी बैंक और फाइनेंसियल इनफार्मेशन किसी को नहीं मिलेगी।  PayPal Provides security through SSL (Secure Socket Layer) बहुत सिक्योर है और हैक करना इम्पॉसिबल है।

अगर आप पेपल के जरिये ऑनलाइन पेमेंट करते है या कुछ खरीदते है और आपके द्वारा खरीदी हुई वस्तु आपको नहीं मिलती या कुछ प्रॉब्लम होती है तो आप पेपल में कम्प्लेंट (शिकायत) भी कर सकते है और पेपल उनके खिलाप कार्यवाही करेगा और अगर आपका आरोप सही है तो आपको आपके पैसे वापस मिल जायेंगे।इंडिया से इंडिया में आप पेपल के द्वारा पैसे नहीं सेंड कर सकते। 

पेपल क्या है  PayPal Kya Hai - What is PayPal in Hindi ?

हमने उपर जाना की paypal क्या है और कैसे काम करता है दोस्तों अब हम जानते है की paypal का इस्तेमाल कैसे करते है और paypal के द्द्वारा पैसों का लेन - देन कैसे किया जाता है तो चलिए आईएम सब को भी जानते और समझते है ।

पेपल से पैसो का लेन देन कैसे होता है:

सबसे पहले आप पेपल पर अकाउंट बना ले (Create Paypal account)।अगर आपके पास पेपल अकाउंट (PayPal Account) नहीं है तो यहाँ क्लिक करे : पेपल अकाउंट कैसे बनाये PayPal Account Kaise Banaye . फिर आप पेपल अकाउंट (PayPal Account) को अपने क्रेडिट(Credit) या डेबिट (Debit) कार्ड से कनेक्ट कर दे।पेपल को अपने बैंक अकाउंट से कनेक्ट कर दे ताकि पैसो का आदान प्रदान हो सके और आपका पेपल अकाउंट फुल एक्टिवेट हो जाये फिर आप आसानी से ऑनलाइन पैसे भेज और प्राप्त कर सकते है।

इन्हें भी पढ़ें :

पेपल का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए (Why Use PayPal):

  • पेपल पर अकाउंट बनाना फ्री है।
  • पेपल के जरिये कुछ भी ख़रीदे और पैसो का ट्रांजिक्शन करे, अपनी बैंक और कोई इनफार्मेशन को किसी के साथ शेयर किये बिना।
  • पेपल द्वारा आप दुनिया में लगभग कही भी पैसे भेज सकते है और पैसे प्राप्त कर सकते हैं और पेपल द्वारा दुनिया में लगभग सभी लोग पैसे लेना और भेजें पसंद करते है।
  • यह बहुत सिक्योर है।

तो दोस्तों आपको यह पोस्ट पेपल क्या है  (PayPal Kya Hai - What is PayPal in Hindi ?) कैसी लगी ,कमेंट करके बताना न भूले। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले । आप हमसे Facebook , Twitter और YouTube या Google + पर भी जुड़ सकते है। ऐसे ही हमसे जुड़े रहे और Hindimai.com को सपोर्ट करे और दोस्तों मे शेयर करे।

TagsPayPal

5 comments

    • Hindi Mai 2 January, 2016 at 21:23 Reply

      अगर आप पेपल अकॉउंट से दूसरे पेपल अकाउंट में पैसे भेज रहे है तो आप आसानी से कर सकते है (बाहर किसी देश में) बस आप इंडिया में एक paypal अकाउंट से दूसरे paypal अकाउंट में paise ट्रांसफर नहीं कर सकते।

Leave a reply

HINDI NEWSLETTER

अभी जुड़े ! ईमेल डाले ! Sign Up!

Hindimai वेबसाइट से जुड़े और सभी तरह की रोचक और ज्ञान वर्धक पोस्ट की जानकारी फ्री में पाये।